Behad HI Swadisth V Asaan Veg Noodles Recipe in Hindi .





नमस्कार दोस्तों, आज हम लोग बनाने वाले है बिलकुल बाज़ार जैसे नूडल्स, बाजार के noodels लेने से अच्छा है क्यों न हम घर पर ही इन्हे बनाए। तो चलिए शुरू करते है।  

veg noodels  का स्वाद तीखा, चटपटा और मुलायम होता है। इसमें तीखे मसाले डाले जाते है, जिससे इसका स्वाद लाजवाब हो जाता है, और सभी को पसंद आता है।

वेज नूडल्स तो जैसे अब हर पार्टी की शान बन चूका है, आप कही भी चले जाए शादी हो या कोई पार्टी आपको वेज नूडल्स का स्टाल जरूर मिलेगा, और इसे खाने वालो की संख्या भी बहुत मिलेगी।

वेज नूडल्स बनाते समय आप इसमें अपनी पसंद के अनुसार सब्ज़ियों का प्रयोग कर सकते है, आजकल बच्चे और बड़े सभी तरह की सब्ज़ियां खाना पसंद नहीं करते है, तो आप सब्ज़ियों का इस्तेमाल पसंद के अनुसार कर सकते है।

सब्ज़ियों को ना पसंद करने वाले व्यक्ति अगर आपके घर में है, तो आप केवल प्याज़ और टमाटर का इस्तेमाल कर के भी अपने वेज नूडल्स को स्वादिष्ट बना सकते है, और सभी को खिला सकते है।




सामग्री 

  1. नूडल्स Noodels  - 100 grams
  2. हरी मिर्ची  Green chilli - 1 
  3. पत्तागोभी Cabbage (chopped) - 1/2 cup 
  4. गाजर Carrot (chopped) - 1/4 cup
  5. प्याज़ Onion (chopped) - 1 small 
  6. लहसुन Garlic (chopped) - 2 cloves
  7. शिमला मिर्ची Capsicum - 1/4 cup
  8. काली मिर्ची Black pepper powder - 1/2 tsp
  9. नमक स्वादानुसार Salt to tase
  10. विनेगर White Vinegar - 1 tsp
  11. ग्रीन चिल्ली सॉस Green Chilli sauce - 1 tbsp
  12. सोया सॉस Soy Sauce - 2 tbsp
  13. रेड चिल्ली सॉस Red Chilli Sauce - 1 tbsp
  14. टमाटर सॉस Tomato Ketchup - 1 tbsp
  15. तेल Cooking Oil - 4 tbsp

सबसे पहले एक तपेली लेंगे, उसमे पानी डालकर गरम करलेंगे, व् उसमे नमक डालेंगे, और चाउमीन डाल देंगे, अब चाउमीन को बॉईल होने देंगे। 

https://www.behadsasta.in/2020/11/meethi-seviyan-with-milk-recipe-in-hindi.html


चाउमीन को पूरा बॉईल नहीं करना है, हमे बस 80 % ही चाउमीन को पकाना है, बॉईल होने के बाद चाउमीन को एक थाली में फैला देंगे, ताकि वे sticky नहीं होंगे। 


अब एक कढ़ाई में तेल गरम करेंगे, सबसे पहले कढ़ाई में लहसुन व् हरी मिर्ची डालकर हल्का सा पका लेंगे, अब कढ़ाई में प्याज़ डालेंगे, व् उन्हें 4 से 5 सेकंड के लिए फ्राई करेंगे। 


अब हम कढ़ाई में पत्तागोभी व् गाजर डालकर 1 मिनट तक पाकलेंगे, अब हम उसमे शिमला मिर्च डाल देंगे, सभी सब्ज़ी तेज़ आंच पर 8 से 10 सेकंड पकाऐंग, और vinegar डाल देंगे। 

https://www.behadsasta.in/2020/10/Dal-Makhani-Recipe-in-Hindi-Resturant-Style-Dal-Makhani.html

अब Soya sauce, Red chilli sauce, Green chilli sauce और Tomato sauce डालकर, हाई फ्लेम पर ही सब्ज़ियों में अच्छी तरह मिक्स कर लेंगे। 


अब उसमे हम चाउमीन डालेंगे, अब स्वादानुसार नमक डालेंगे, नमक ध्यान से डाले क्युकी बॉईल करते समय भी हमने नमक डाला था, व् सॉस में भी नमक होता है। अब थोडासा काली मिर्ची का पाउडर डालेंगे। 

https://www.behadsasta.in/2020/09/Kaju-Katli-Recipe-in-Hindi.html

अब दो चम्मच की मदद से चाउमीन को मिक्स करलेंगे, गैस की फ्लेम हाई ही रखेंगे, और अच्छे से चाउमीन को मिलाना है। 


चाउमीन तैयार है, बहार का खाने से अच्छा है, क्यों न हम चाउमीन घर पर ही बनाए, यह बच्चों बड़ो सभी को बहुत पसंद आएगा, अगर  आपको चाउमीन की यह रेसिपी पसंद आई हो तो रेसिपी को शेयर करे, मुझे कमेंट करके ज़रूर बताए, धन्यवाद। 

https://www.behadsasta.in/2020/09/Macaroni-Recipe-Indian-Style-Macroni-Pasta-in-Hindi.html