नमस्कार दोस्तों ,आपका स्वागत है मेरे कुकिंग वर्ल्ड में आज मैं आपको एक बहुत ही अलग तरीके से डोसा बनाना सिखाऊँगी।


हम अधिकतर घर पर डोसा बनाने की पूरी कोशिश करते हैं मगर कभी भी हमसे बाजार जैसा कुरकुरा डोसा व बाजार जैसा ही स्वादिष्ट डोसा नहीं बन पाता तो आज मैं आपको डोसे के बैटर की रेसिपी भी बताऊंगी और shezwan dosa की रेसिपी में बताऊंगी ।


जो कि खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है वही आपके बच्चों बड़ों सब को बहुत ही पसंद आएगा आज मैं आपको बहुत ही अलग तरीके से shezwan dosa बनाना सिखाऊँगी तो दोस्तों सबसे पहले हम हमारे डोसे के बैटर मैं क्या-क्या सामग्रियों की आवश्यकता होगी उन्हें हम इकट्ठा कर लेंगे।

सबसे पहले  बैटर में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री।



सामग्री



  1. 3 कटोरी चावल
  2. 1 कटोरी उड़द दाल
  3. 1/2 कटोरी चना दाल
  4. 1 बड़ा चम्मच पोहा
  5. 1 टेबल स्पून मेथी दाना
  6. 1 टेबल स्पून शक्कर
  7. नमक स्वाद अनुसार

चरण -1

सबसे पहले हम चावल, उड़द की दाल, चने की दाल व मेथी दाना को लगभग 8 घंटे के लिए गला देंगे हम इन सब चीजों को 8 घंटे तक इसीलिए गलाएँगे ताकि हमें बैटर बनाने में आसानी होगी ।

8 घंटे के बाद हम चावल ,उड़द की दाल, चने की दाल व मेथी दाने में से पानी निकाल देंगे अब हम मिक्सर का जार लेंगे उसमें चावल थोड़ा सा उड़द की दाल ,चने की दाल डाल देंगे व उसे अच्छी तरीके से पीस लेंगे आपको मिक्सर में थोड़ा सा पानी भी डालना है और बैटर को अच्छी तरीके से पिस लेना है  उसमें कोई भी दाल या चावल पूरा नहीं रहना चाहिए सब अच्छी तरीके से पीस जाना चाहिए अब हम थोड़ा थोड़ा करके हमारी दाले व चावल साथ में पीस लेंगे और पिस्ते समय उसमें में मेथी दाना भी साथ में डाल दे ताकि वह भी अच्छी तरीके से दाल व चावल के साथ ही पीस जाए ।

जब हमारा बैटर अच्छी तरीके से पीस जाएगा तो हम एक बार उसे चेक कर लेंगे कि उसमें कोई भी चावल या दाल पूरी नहीं रही हो हम 10 मिनट के लिए पोहे को गला देंगे व पोहे को भी पीस लेंगे अब जो पोहे का बैटर बना है उसे भी हमारे दाल चावल के बैटर में मिला देंगे ।



आपको मैं एक सीक्रेट बताती हूं अगर आप डोसे में 1 टेबलस्पून शक्कर डाल देंगे पीसी हुई  आप का डोसा और भी जालीदार बनेगा ओर और भी स्वादिष्ट बनेगा तो आप अपने डोसे के बैटर में  1 टेबल स्पून किसे हुई शक्कर मिला दे अच्छी तरीके से मिलाने के बाद आपको इस बैटर में नमक डालना  है स्वाद अनुसार ।


अब आपको आता लाने के लिए बैटर को लगभग 10 घंटे के लिए रखना होगा अगर ठंडी का मौसम है तो 8 आने में वक्त लगता है इसीलिए 15 घंटे लगते हैं और गर्मी का मौसम है तो 10 घंटे में ही आता आ जाता है और ज्यादा गर्मी है तो आप उसे धूप में रखने पर अगर आपको अच्छी तरीके से आप का डोसा बनाना है तो आप उसे लगभग 10 घंटे के लिए  आथा आने के लिए रखना ही पड़ेगा जिससे आपका डोसा जालीदार व स्वादिष्ट बनेगा ।

तो दोस्तों अब आगे हम shezwan dosa बनाने की रेसिपी जानेंगे ।

तो अब हम देखते हैं कि हमें डोसे में टापीगं करने के लिए किन-किन सामग्रियों की आवश्यकता होगी ।

सामग्री


  1. 4 से 5 उबले हुए आलू
  2. हल्दी
  3. लाल मिर्च
  4. नमक
  5. शक्कर
  6. शिमला मिर्च बारीक कटी हुई
  7. प्याज बारीक कटे हुए
  8. टमाटर बारीक कटे हुए 
  9. सांभर मसाला
  10. शेजवान चटनी
  11. बटर
  12. गन पाउडर {गन पाउडर बनाने के लिए  1 टेबल स्पून उड़द की दाल  आधा टेबलस्पून चने की दाल  आधा टेबलस्पून मूंग की दाल को आपको अच्छी तरीके से सेक लेना है  उसके बाद 5 खड़ी सूखी लाल मिर्च इमली व धनिया का पाउडर  शक्कर आधा चम्मच नमक स्वाद अनुसार 6 लहसुन की कुली आपको इन सभी सामग्रियों को मिक्सर के जार में अच्छी तरीके से पीस लेना है और तैयार है आपका गन पाउडर. गन पाउडर बेहद ही स्वादिष्ट लगता है और इसे बाजार में भी इस्तेमाल किया जाता है यह एक बेहद सीक्रेट रेसिपी है} सांभर मसाला व सांभर ।


चरण -2

अब हम शुरू करेंगे shezwan dosa बनाना तो सबसे पहले हम आलू का मसाला तैयार करेंगे  उसके लिए आपको एक कढ़ाई में आधा चम्मच तेल  डालना है उसमें राई हल्दी नमक व शक्कर डाल देनी है  शक्कर अगर आप चाहे तो डाल सकते हैं और शक्कर अगर आप स्किप करना चाहे तो उसकी भी कर सकते हैं यह आपके स्वाद के अनुसार है  नमक  स्वाद अनुसार  ध्यान रहे कि बटर में भी नमक होता है इसीलिए नमक कम ही डालें।


उसके बाद हम उसमें हमारे उबले हुए आलू अच्छी तरीके से मैश करके डाल देंगे और उन्हें सब मसालों के साथ अच्छी तरीके से मिला लेंगे  तो तैयार है हमारा डोसे का मसाला अब हमshezwan dosa  बनाने के लिए नॉन स्टिक तवे का इस्तेमाल करेंगे तो सबसे पहले आपको अपने डोसे के बेटर को अच्छी तरीके से मिला लेना है उसके बाद बडे सब्जी के चम्मच की मदद से डोसे के बेटर को अच्छी तरीके से अपने नॉन स्टिक तवे पर फैला लेंगे ।

उसके बाद गैस चालू करेंगे आपको गैस को तेज आज पर ही रखना है जब डोसा थोड़ा-थोड़ा पकने लग जाए तो उस पर प्याज के टुकड़े की मदद से तेल को फेलाएगें और उसके ऊपर बटर अच्छी तरीके से फैला लेंगे जब आपका डोसा चारों तरफ से खुलने लग जाए तब उसके ऊपर आलू का मसाला, थोड़ा सा गन पाउडर, शेजवान चटनी, सांभर मसाला व थोड़ा सा सांभर हमने ऊपर सांभर इसीलिए इस्तेमाल किया है ताकि हमारा मसाला गीला हो जाएगा और उसे फैलाने में आसानी होगी।


अब हम हमारे मसाले को पूरे डोसे पर फैसला लेंगे और उसके ऊपर शिमला मिर्च ,प्याज व टमाटर जो हमने बारीक काट के रखे हुए हैं उन्हें भी फैला देंगे जब हमारा डोसा अच्छे से पक जाएगा व कुरकुरा हो जाएगा तब हम उसे लकड़ी के पलटे की मदद से धीरे से फोल्ड करेंगे आपको यहां पर लकड़ी का पलटा इस्तेमाल करना है क्योंकि अगर आप स्टील का पलटा इस्तेमाल करेंगे तो आप का नॉन स्टिक तवा खराब हो सकता है ।


तो दोस्तों तैयार है हमारा स्वादिष्ट shezwan dosa जो कि एकदम ही बाजार जैसा है तो आप बाजार का खराब खाना खाने से अच्छा घर पर ही बेहद ही आसानी से बाजार जैसा स्वादिष्ट shezwan dosa बनाएं व अपने बच्चों को बड़ों को खिलाएं जो कि उनकी सेहत के लिए भी अच्छा होगा और ना ही उनको कोई नुकसान पहुंचाएगा ।


तो दोस्तों बाकी बैटर से भी आप इसी तरीके से shezwan dosa बनाए व अपने घर में सभी को खिलाएं अगर आपको हमारे shezwan dosa की रेसिपी पसंद आई हो तो इसे घर पर जरूर ट्राय करें व अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें व हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं की आपको shezwan dose की रेसेपी कैसी लगी धन्यवाद ।