How to make tasty gajar halwa in cooker in hindi


नमस्कार दोस्तों ,आपका स्वागत है मेरे कुकिंग वर्ल्ड में ठंड के मौसम में सबसे ज्यादा खाने वाली मिठाई होती है गाजर का हलवा। गाजर का हलवा बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको बहुत ही पसंद आता है। लेकिन आज मैं आपको कुकर में गाजर का हलवा बनाना सिखाऊंगी।

सामग्री

  1. गाजर 750 gm
  2. शक्कर  140 gm
  3. दूध 250 ml
  4. इलायची पाउडर
  5. मावा 50 gm
  6. ड्राई फ्रूट्स
  7. घी 50 gm
  8. पानी

सबसे पहले गाजर को किस लेंगे उसके बाद कुकर को गर्म करके उसमें घी डालेंगे जैसे ही घी गर्म हो जाएगा उसके अंदर गाजर डाल देंगे।

और गाजर को पकने देंगे जैसे ही गाजर पक जाएगी तब उसमें डेढ़ कप पानी डालकर कुकर का ढक्कन लगा देंगे।

कुकर में दूध नहीं डालें क्योंकि अधिकतर कुकर में दूध फट जाता है इसलिए आप दूध की जगह पानी ही डालें ।

और कम आंच पर दो सिटी ले लेंगे। कुकर को ठंडा होने देंगे जेसे ही कूकर ठंडा हो जाएगा उसे खोलेंगे और उसमें दूध और शक्कर डाल देंगे और तेज आंच पर उसे पकने देंगे ।

हस क्वांटिटी में गाजर मैं दूध को पकने में कम से कम 25 मिनट लगेंगे अभीे बीच बीच में इसे चलाते रहें। और तेज आंच पर ही आपको दूध को कटाना है ।

जब अच्छे से आपका दूध कट जाएगा तब  उसमें खोया यानी मावा डालेंगे आप मावे की जगह कंडेंस मिल्क या फिर मिल्क पाउडर भी यूज कर सकते हैं ।

लेकिन खोया डालने पर गाजर के हलवे का स्वाद बहुत ही अच्छा लगता है और बिल्कुल हलवाई जैसा गाजर का हलवा बनता है ।

खोया डालने के बाद  हलवे को 5 से 6 मिनट के लिए और पकने देंगे अब इसमें इलायची पाउडर ड्राई फ्रूट्स डाल देंगे ।

तैयार है कुकर में बना हुआ स्वादिष्ट गाजर का हलवा तो दोस्तों आप इस रेसिपी से अपने घर पर गाजर का हलवा जरूर बनाएं। और मुझे कमेंट करके बताएं कि आपका गाजर का हलवा कैसा बना है ।इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें और ऐसे स्वादिष्ट रेसिपी के लिए मेरे ब्लॉग पर जरूर विजिट करें धन्यवाद।