Recipe of tasty choco lava cake in microwave in hindi


नमस्कार दोस्तो, आपका स्वागत है मेरे कुकिंग वर्ल्ड में आज मैं आपको बेहद ही आसान तरीके से चोको लावा केक बनाना सिखाऊंगी जो कि आप बहुत ही कम समय में वह भी आसान तरीके से अपने घर पर बना सकते हैं।

सामग्री 


  1. मैदा आधा कप
  2. कोको पाउडर 1/4 कप
  3. शक्कर पीसी हुई आधा कब 
  4. बेकिंग सोडा 1/4 चम्मच 
  5. बेकिंग पाउडर आधा चम्मच 
  6. नमक 
  7. वैनिला एसेंस 1 चम्मच 
  8. दूध आधा कप 
  9. बटर 1/4 कप


चोको लावा केक बनाने के लिए एक बड़े बर्तन में सारी सामग्री एक-एक करके छानेंगे सबसे पहले मैदा, कोको पाउडर, पीसी हुई शक्कर, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर, एक चुटकी नमक डालकर छान सभी सामग्रियों  को आपस में अच्छे तरीके से मिला लेंगे।

सारी सामग्री को छाना इसीलिए है ताकि कोई भी लम्ज़ ना रहे और हमारा चोको लावा केक बहुत अच्छे से बन जाएगा

अब इसमें वनीला एसेंस , बटर व दूध डालकर अच्छी तरीके से मिक्स कर लेंगे हैंड ग्राइंडर की मदद से अच्छी तरीके से पूरे मिश्रण को मिला लेंगे ।

अब सिलिकॉन कप लेंगे उसमें बटर लगा कर थोड़ा थोड़ा मिश्रण डालेंगे और उसके बीच में कोई सी भी डार्क चॉकलेट के दो से तीन टुकड़े डाल देंगे और चोको लावा केक को बेक होने के लिए रख देंगे ।

180 डिग्री पर लगभग 15 मिनट के लिए केक को बेक करेंगे माइक्रोवन से बाहर निकालने के बाद लगभग 2 से 3 मीनीट के लिए ठंडा होने देंगे और फिर सिलिकॉन कप में से निकाल लेंगे।

तैयार है स्वादिष्ट और बहुत ही आसान तरीके से बनाया हुआ चोको लावा केक यह केक आप आप बहुत ही आसानी से घर पर बनाकर अपने बच्चों को नाश्ते में खिला सकते हैं । अगर आपको मेरीे यह रेसीपी पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और ऐसे ही और मजेदार रेसिपी उसके लिए मेरे ब्लॉग पर विजिट करें धन्यवाद।