very tasty recipes for holi in hindi 

नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है मेरे कुकिंग वर्ल्ड में होली भोत ही करीब है। इसीलिए आज हम बनाएँगे होली की कुछ स्पेशल डिश जो आप अपने मेहमानो को सर्व करे जो की आपकी होली पार्टी को एक अलग ही अंदाज़ देगी ।

रेसिपी 1

पान ठंडाई 

सामग्री

  1. दूध 
  2. सौंफ
  3. आइसक्रीम
  4. पान फ्लेवर एसेंस
  5. पान का पत्ता 
  6. गुलकंद
  7. पाउडर शुगर
पान की ठंडाई बनाए के लिए सौंफ, पान का पत्ता, बादाम और गुकानद और साथ में पीस लेंगे आप इसको स्टोर करके भी रख सकते है ।

अब एक बड़े बाउल में थोड़ा सा मिक्सचर जो हमने तैयार किया था आइस क्रीम आप इसे स्किप भी कर सके है। ठंडा दूध, पाउडर शुगर डालके अच्छी तरीके से मिक्स कर लेंगे। मेने यहाँ पर साथ में पान एस्सेंसे भी  इस्तेमाल किया है आप चाहे तो इसे भी स्किप कर सकते है।

अगर आपके पास हैंड ब्लेंडर नहीं है तो आप इसे मिक्सर मई डालके भी मिक्स कर सकते है ।


रेसिपी 2

मटर गुजीया

सामग्री

मैदा- 1-1/2 कप
सूजी- 3 चम्मच
नमक- 1/2 चम्मच
घी- 3 चम्मच
पानी- आवश्यकतानुसार
उबली मटर- 2 कप
कद्दूकस किया पनीर- 1/2 कप
कद्दूकस किया नारियल- 1/2 कप
कटी मिर्च- 2
भुना जीरा- 2 चम्मच
हींग- 1/2 चम्मच
अजवाइन- 2 चम्मच
बारीक कटी धनिया पत्ती- 1/2 कप
नीबू का रस- 1 चम्मच
नमक- स्वादानुसार
तेल- आवश्यकतानुसार


मटर गुजिया बनाने के लिए आटा लगाएंगे एक बड़े बर्तन में मैदा, घी, सूजी और नमक डालकर आवयशक पानी डाल कर गूथ लेंगे । गुथे हुए आटे को लगभग आधे घंटे के लिए सेट होने के लिए ढक के रख देंगे ।

उबली हुई मटर में से सारा पानी निकाल देंगे । अब एक ग्राइंडर में मसाला तैयार करेंगे नारियल, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, पुदीना पत्तीऔर जीरा डाल करके पीस लेंगे इसमें पानी का इस्तेमाल बिलकुल भी नहीं करेंगे ।

अब एक बड़े बर्तन में मटर, पनीर, मिश्रण जो हमने तैयार किया था , अजवाइन, नमक और नीबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिला लेंगे।

अब गुजिया बनाने के लिए आटे की लोई बनाए बिना सूखा आटा लगाए पूरी के अकार व साइज का बेल लेवे। अब गुजिया का साँचा लें उसमे तेल लगाकर बेली हुई पूरी को सांचे में रख दे व् उसमे मटर ला बनाया हुआ मिश्रण डालें। एक कढ़ाई में तेल गरम करे तेल अच्छा गरम हो जाए उसके बाद गुजिया को सुनेहरा होने तक तले।


रेसिपी 3

रोज रबड़ी 

सामग्री 

  1. दूध 1 लीटर 
  2. पिस्ता बारीक़ कटे हुए 
  3. बादाम बारीक़ कटे हुए 
  4. केसर 
  5. इलाइची पाउडर 
  6. सूखे गुलाब की पत्तियां
  7. शक्कर 60 ग्राम
दूध को एक पैन में डालें व्  लगभग 25 से 30 मिनट के लिए धीमी आंच पर  उबालेंगे बिच बिच में दूध को चम्मच की मदद से हिलाते रहेंगे 25 मिनट बाद जब दूध अच्छी तरीके से गाढ़ा हो जाएगा उसमे शक्कर व् इलाइची पाउडर डाल देंगे।

शक्क्कर डालने में बाद भी दूध में काम से काम 4 से 5 उबाल आने देंगे और साथ में हिलाते भी जाएंगे ताकि दूध जल न जाए । अब दूध में केसर बादाम व् पिस्ता डाल देंगे और ५ मं के लिए उबलने देंगे । अब दूध में गुलन की पत्तियां डाल देंगे और दूध को 5 से 7 मिनट के लिए पकने देंगे ।

तो दोस्तों हुमति तीनो पान ठंडाई, मटर गुजिया, व् गुलाब रबड़ी तैयार है होली पर आप इन स्पेशल डिशेस को ज़रूर बनाए । यह बड़ो से बच्चो सभी को बहुत पसंद आएगी । ऐसी ही और मज़ेदार रेसिपीज के लिये मेरे ब्लॉग पर ज़रूर विजिट करे । इस रेसिपी को अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे और मुझे कमेंट करके बताए की आपको मेरी यह रेसिपीज किसी लगी धन्यवाद ।