दादी मां के हाथ के स्वादिष्ट व नरम स्वादिष्ट मालपुआ



नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है मेरे कुकिंग वर्ल्ड में | तो आज मैं आपको बहुत ही स्वादिष्ट मालपुआ की रेसिपी बताने वाली हूं | जो रेसिपी मेरी दादी मां ने मुझे बताई है , आज यह मालपुआ भी उन्हीं के द्वारा बनाए गए हैं तो चलिए शुरू करते हैं|

सामग्री


  1. गेहूं का आटा 4 कटोरी
  2. शक्कर 2 कटोरी
  3. केसर
  4. फूड कलर
  5. दूध
  6. देसी घी


मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले शक्कर को पानी में गला देंगे , दो कटोरी शक्कर में हम 2 ग्लास पानी डालकर उसे आधे घंटे के लिए गलने के लिए छोड़ देंगे |

शक्कर गलने के बाद उसमें चार कटोरी आटा डालेंगे , और उसे बहुत अच्छी तरीके से मिक्स करेंगे | हमें इतनी अच्छी तरीके से फैंटना है जिससे आटे की गोटियां बिल्कुल भी ना रह जाए |

अब हम उसमें केसर, दूध व फूड कलर डालकर अच्छी तरीके से मिक्स कर लेंगे |

अब हम तवी मैं घी डालकर उसे गर्म कर देंगे | ध्यान रहै आपको घी अच्छी तरीके से गर्म करना है नहीं तो मालपुए चीढे होने का डर रहता है |

अब हम थोड़ा थोड़ा बैटर घी में डाल कर मालपुए बनाएंगे |

जैसे मालपुए में जाली पढ़ती हुई दिखेगी व  मालपुए आपको तवी से ऊपर आते हुए देखेंगे तो आप समझ जाइए कि मालपुए पलटना है |

और ध्यान दें आपको इन्हें लोहे के खुरपे से पलटना है , नहीं तो वह मालपुए चीपक जाएगें | तो हमारे मालपुए बिल्कुल तैयार हैं एक्स्ट्रा घी हम मालपुए का कढ़ाई में ही निकाल लेंगे |

और डिटेल में मालपुआ की रेसिपी जानने के लिए इस वीडियो को जरूर देखें |  अगर आपको मेरी वीडियो व रेसिपी पसंद आई हो तो आप मुझे कमेंट करके जरूर बताएं ,और इस रेसिपी को अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें धन्यवाद |