Behad HI Swadith Jali Vale Malpue Jo Tave Par Nahi Chipkenge 



नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है मेरे कुकिंग वर्ल्ड में, तो आज मैं आपको बहुत ही स्वादिष्ट मालपुआ की रेसिपी बताने वाली हूं | जो रेसिपी मेरी दादी मां ने मुझे बताई है , आज यह मालपुआ भी उन्हीं के द्वारा बनाए गए हैं तो चलिए शुरू करते हैं |

सामग्री

  1. गेहूं का आटा 4 कटोरी
  2. शक्कर 2 कटोरी
  3. केसर
  4. फूड कलर
  5. दूध
  6. देसी घी


मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले शक्कर को पानी में गला देंगे , दो कटोरी शक्कर में हम 2 ग्लास पानी डालकर उसे आधे घंटे के लिए गलने के लिए छोड़ देंगे |

शक्कर गलने के बाद उसमें चार कटोरी आटा डालेंगे और उसे बहुत अच्छी तरीके से मिक्स करेंगे| हमें इतनी अच्छी तरीके से फैंटना है जिससे आटे की गोटियां बिल्कुल भी ना रह जाए |

अब हम उसमें केसर, दूध व फूड कलर डालकर अच्छी तरीके से मिक्स कर लेंगे |

अब हम तवी मैं घी डालकर उसे गर्म कर देंगे | ध्यान रहै आपको घी अच्छी तरीके से गर्म करना है, नहीं तो मालपुए चीढे होने का डर रहता है|

अब हम थोड़ा थोड़ा बैटर घी में डाल कर मालपुए बनाएंगे |

जैसे मालपुए में जाली पढ़ती हुई दिखेगी व  मालपुए आपको तवी से ऊपर आते हुए देखेंगे, तो आप समझ जाइए कि मालपुए पलटना है | मालपुए चिपकने का सबसे बड़ा कारन है बैटर में सामग्री का की सही मात्रा का न होना |  आप इसी हिसाब से सारे सामग्री डालेंगे तो आपके मालपुए कभी नहीं चिपकेंगे | 

और ध्यान दें आपको इन्हें लोहे के खुरपे से पलटना है | नहीं तो वह मालपुए चीपक जाएगें| तो हमारे मालपुए बिल्कुल तैयार हैं एक्स्ट्रा घी हम मालपुए का कढ़ाई में ही निकाल लेंगे |

मालपुए में जैसी मात्रा मेने बताई है वैसी सामग्री डालें और अच्छे से घी में तले उनमे जाली ज़रूर पड़ेगी | 

और डिटेल में मालपुआ की रेसिपी जानने के लिए इस वीडियो को जरूर देखें| अगर आपको मेरी वीडियो व रेसिपी पसंद आई हो तो आप मुझे कमेंट करके जरूर बताएं, और इस रेसिपी को अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें धन्यवाद |